भारत दिनभर समाचार

NIH ने जारी की NEET UG 2024 की प्रारंभिक उत्तर कुंजी, जानें कैसे करें चैलेंज

NIH ने जारी की NEET UG 2024 की प्रारंभिक उत्तर कुंजी, जानें कैसे करें चैलेंज

NEET UG 2024 प्रारंभिक उत्तर कुंजी जारी, अंतिम परिणाम की तैयारी शुरू

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 5 मई, 2024 को आयोजित NEET UG परीक्षा की प्रारंभिक उत्तर कुंजी और रिकॉर्ड की गई प्रतिक्रियाओं को अपने आधिकारिक वेबसाइट्स पर जारी कर दिया है। यह घोषणा आठ दिनों के इंतजार के बाद आई, जिससे उम्मीदवारों और उनके माता-पिता में एक नई ऊर्जा संचालित हुई है।

इस साल NEET UG 2024 परीक्षा को देशभर के 571 शहरों और विदेश के 14 अन्य स्थानों पर आयोजित किया गया था। इस परीक्षा में 24 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया, जिसमें भारी उत्साह देखा गया। उम्मीदवार उत्तर कुंजी को neet.ntaonline.in और exams.nta.ac.in/NEET/ वेबसाइट्स पर जाकर देख सकते हैं।

उत्तर कुंजी और प्रतिक्रिया देखने की प्रक्रिया

उम्मीदवारों को अपनी परीक्षा की प्रतिक्रियाओं और उत्तर कुंजी देखने के लिए अपने लॉगिन विवरण का उपयोग करना होगा। यह विवरण उनके एडमिट कार्ड पर उपलब्ध होता है। एक बार लॉगिन करने के बाद, उम्मीदवार अपने व्यक्तिगत पृष्ठ पर स्कैन की गई OMR शीट और रिकॉर्ड की गई प्रतिक्रियाओं को देख सकते हैं।

चुनौतियों की प्रक्रिया: उम्मीदवारों को प्रारंभिक उत्तर कुंजी को चुनौती देने का अवसर भी दिया जा रहा है। जो उम्मीदवार किसी प्रश्न या उत्तर पर असहमति रखते हैं, वे 29 मई, 2024 से 31 मई, 2024 (रात 11:50 बजे IST तक) के बीच इसे चुनौती दे सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न या उत्तर दो सौ रुपये की गैर-वापसीयोग्य प्रोसेसिंग शुल्क जमा करनी होगी।

उत्तर कुंजी पर आपत्तियों का निपटारा

उम्मीदवारों द्वारा दर्ज की गई आपत्तियों को विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा जायजा लिया जाएगा। अगर कोई आपत्ति सही पाई जाती है, तो उत्तर कुंजी को संशोधित करते हुए सभी उम्मीदवारों के अंकों में इसका निवारण किया जाएगा।

यह उल्लेखनीय है कि अंतिम परिणाम संशोधित उत्तर कुंजी के आधार पर ही घोषित किया जाएगा। इस प्रक्रिया से उम्मीदवारों को अपने परिणामों की निष्पक्षता की भावना मिलती है। इस साल के परिणामों का सभी उम्मीदवारों को बेसब्री से इंतजार है।

अंतिम परिणाम के लिए तैयारी

परिणाम को लेकर उम्मीदवारों के बीच उत्सुकता बढ़ती जा रही है। अधिकांश उम्मीदवारों को उम्मीद है कि उनके मेहनत का फल उन्हें मिलेगा और वे अपने सपनों की उड़ान भर सकेंगे। NTA ने उम्मीदवारों को यह भी आश्वासन दिया है कि उत्तर कुंजी में किसी भी संशोधन के बाद, अंतिम परिणाम की घोषणा शीघ्र ही की जाएगी।

यदि उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार की अस्पष्टता या समस्या का सामना करना पड़ता है, तो वे NTA के हेल्पलाइन नंबर 011-40759000 पर कॉल कर सकते हैं या [email protected] पर ईमेल भेज सकते हैं।

महत्वपूर्ण टिप्स और जानकारी

महत्वपूर्ण टिप्स और जानकारी

  • वेबसाइट: उम्‍मीदवार अपनी उत्तर कुंजी और OMR शीट neet.ntaonline.in और exams.nta.ac.in/NEET/ वेबसाइट्स पर जाकर देख सकते हैं।
  • चुनौती अवधि: 29 मई से 31 मई तक, रात 11:50 बजे IST तक।
  • प्रोसेसिंग शुल्क: प्रति प्रश्न या उत्तर दो सौ रुपये।
  • हेल्पलाइन नंबर: 011-40759000
  • ईमेल: [email protected]

आशा है कि इन सूचनाओं से उम्मीदवारों को मदद मिलेगी और वे अपने भविष्य की योजनाओं को सफलतापूर्वक आगे बढ़ा सकेंगे।

संबंधित पोस्ट

NIH ने जारी की NEET UG 2024 की प्रारंभिक उत्तर कुंजी, जानें कैसे करें चैलेंज

National Testing Agency (NTA) ने NEET UG 2024 के लिए प्रारंभिक उत्तर कुंजी, OMR उत्तर पत्रक की स्कैन छवियाँ और रिकॉर्ड की गई प्रतिक्रियाओं को जारी किया है। 5 मई, 2024 को आयोजित हुए इस परीक्षा में 24 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने 571 शहरों और विदेश के 14 केंद्रों में हिस्सा लिया। उम्मीदवार neet.ntaonline.in और exams.nta.ac.in/NEET/ वेबसाइट्स पर जाकर अपने उत्तर कुंजी देख सकते हैं।

और पढ़ें

एक टिप्पणी करना